Computer मे Data Recover कैसे करे?

दोस्तों आपके Computer या Laptop से गलती से या किसी और कारण से आपका जरूरी डाटा जैसे Text Documents, Images, Songs, PDF इत्यादि डिलीट हो गया  है और वो आपके लिये बहुत ही ज्यादा जरूरी है और उस Data के बिना आपका काम नहीं चल सकता है तो आपको उसे Recover करना ही होगा| इसलिए मै आपको कुछ जरूरी Softwares के बारे में बताऊंगा जिनके द्वारा आप अपने Computer या Laptop से बहुत ही आसानी से Data Recover कर सकते है और आप इन Softwares का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते है| डाटा Recover करके आप उन्हें किसी External Drive मे भी Save कर सकते है 

1. Puran File Recovery


Puran File Recovery एक Data Recovery सॉफ़्टवेयर है जो फ़ाइलों को Recover करने में आपकी सहायता कर सकता है। यह तीन अलग-अलग Recovery Mode पर काम करता है। आप अपने हिसाब से दिए गए किसी भी तरीके को आजमा सकते हैं। यह हटाई गई अधिकांश फ़ाइलों की पहचान करता है और आपको Recover करने के लिए सूची दिखाता है। यह उपकरण किसी भी अन्य Recovery Software की तुलना मे अधिक हटाई गई फ़ाइलों की पहचान करता है। यदि वे Overwrites नहीं हुए हैं तो यह Delete हुए Partition को भी Recover करेगा। यह Window XP, 7, 8 और 10. पर अच्छा काम करता है। 32-बिट और 64-बिट विंडोज दोनों के लिए एक Portable Version भी है यह केवल Personal Use के लिए उपयोग करने के लिए Free है।

2. Recuva

Recuva अच्छे Data Recovery सॉफ़्टवेयर में से एक है। यह सॉफ्टवेयर Free में आता है और इसमें Hard Drive, Memory Card, External Drive, CD और DVD से भी फ़ाइलों को Recover करने की क्षमता है। इस Software मे Deep Scanning करने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए  High Scan Modeहै। यह Software Damage फाइल्स को भी Recover कर सकता है यह सभी Window Edition को Support करता है और यह NTFS और FAT दोनों File System को Support करता है।
3. Disk Drill 

Disk Drill  एक और शानदार Data Recovery Software है जिसमें कमाल के फीचर्स और एक अच्छा   User Interface है   Storage Device से Data Recovery कर सकता है। यह आपको एक Scan को रोकने और फिर से शुरू करने और Partition Recovery करने की भी अनुमति देता है। आप फ़ाइलों को आकार और फ़ाइल के Type से फ़िल्टर कर सकते हैं। यह बाद में उपयोग के लिए Recovery Session को Save कर सकता है। इसमें Deep Scan Mode भी है जो पुरानी फाइलों को भी रिकवर कर सकता है। यह Windows और Mac Os पर ठीक काम करता है। आप Free Version में 500MB Data रिकवर कर सकते हैं, लेकिन आपको Full Version के लिए भुगतान करना होगा।
Download

4. TestDisk


TestDiskDelete  हुए Partition को Recover करने और Non Booting डिस्क को ठीक करने के लिए एक Open Source Software  है। यह Software कई विशेषताओं से भरा हुआ है और अच्छे परिणाम देता है। यह आपको बूट सेक्टर को Recover और Rebuild करने की अनुमति देता है। यह एक Command Line Software है और सभी लोग इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं। यदि आप Command जानते है तो आपको इसे इस्तेमाल करना चाहिए यह Windows और Mac Os के लिए उपलब्ध है।



5. Undelete 360

Undelete 360 ​​एक Fast और Efficient सॉफ्टवेयर है जो Digital Camera, Hard Disk, Usb Storage Device और Memory Card   सेफाइलों को Recover कर सकता है। यह DOCX, HTML, AVI, MPEG, MP3, JPG, PNG और भी कई  फ़ाइल प्रकारों को Recover कर सकता है।यह Window Xp,7,8,10,सहित उपलब्ध Windows का Support करता है।

No comments:

Post a Comment

| Designed by ACS