दोस्तों मे आपको कुछ ऐसे मनोवैज्ञानिक आश्चर्यजनक तथ्यों के बारे मे बताऊंगा जिन्हे जानकर आप यक़ीनन सोच मे पड़ जाओगे

1. आपको अपने ब्रेकफास्ट में दो केले  जरूर शामिल करने चाहिए। केलो के सेवन से आप दिनभर काम करने की एनर्जी को बरकरार रख पायेंगे और साथ ही हार्ट की कई बीमारियों से भी आपको दूर रखेंगे। 


2. मनोविज्ञान के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति आपके सामने किसी और की चुगली करता है तो संभवत वह कही न कही आपकी भी चुगली करता होगा।


3. सोडा, कॉफ़ी, ड्रिंक, चिप्स इत्यादि का बहुत कम सेवन करना चाहिए वरना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक होगा।


4.अगर आप अच्छी नींद  लेने के बाद भी थका हुआ महसूस कर रहे हो तो हो सकता है की आपके अंदर पानी की कमी है। इसलिए उठकर थोड़ा पानी पी लेना चाहिए।


5. Laptop को थाइज़ जांघों पर रख के काम न करें, इससे पुरुषों की एबिलिटी पर नकारात्मक असर पड़ता है इससे आप नपुंसक भी बन सकते है।


6. शादी या किसी फंक्शन में पीने वाली चीजों को हमेशा उल्टे हाथ में पकड़कर पीयें, इससे आपको किसी से हाथ मिलाते समय ज्यादा परेशानी नही होगी।


7. जंक फूड के रोजाना सेवन से शुक्राणु की गुणवता में कमी आती है। स्पर्म की क्वांटिटी में कमी आती है, इसलिए अगर जंक फूड आपकी डेली लाइफ का हिस्सा है तो आपको अपनी इस आदत को जल्द से जल्द अलविदा कह देना ही अच्छा होगा


8. यदि हम सच में किसी की Care करते है तो उसके मूड का सीधा असर हमारे मूड पर भी होता है। वो खुश तो हम भी खुश वो दुखी तो हम भी दुखी हो सकते है


9. यदि आप एक बार किसी के प्यार में पड़ गए तो वापस उसके दोस्त नही बन सकतें।


10. यदि आप चाहते हो कि कोई आपकी बात बहुत ध्यान से सुनें तो बात की शुरूआत इस वाक्य से करो की "मैं आपको यह बताना तो नही चाहता था" 


11. अगर Exercise करने के लिए आपके पास समय नहीं है तो घर और ऑफिस में  लिफ्ट  के बजाएं सीढियों को इस्तेमाल करें। अपनी डाइट में मोसम के अनुसार फल एवं सब्जियों को शामिल जरूर करें। 


12.  पहली डेट पर जाने के लिए बुधवार सबसे अच्छा दिन माना गया है।


13. सुबह नाश्ता जरूर करें और ध्यान रखिए की रात का खाना हल्का होना चाहिएडिनर 8:00 बजे तक कर लेना चाहिए। 


14. नकारात्मक विचारों को लिखकर उन्हें कूड़ेदान में फ़ेंक देना चाहिये ये आपके मूड को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छी मनोवैज्ञानिक तरकीब है।


15. दोस्तों किसी का कॉल उठाने से पहले थोड़ा सा मुस्कुरा लेना आपकी आवाज को अच्छा बनाता है।


16. वही इंसान  स्वस्थ रह सकता है जो सुबह जल्दी उठता हो। यदि अगर आपको भी देर से उठने की आदत है तो जल्द ही आप इस आदत को बदल डालिए।


17. हम उन लोगो की तरफ ज्यादा आकर्षित होते है जिन्हें हमारी पसंद का Music सुनना अच्छा लगता है


18. अगर आपको दो इंसानों से प्यार हो जाता है और इनमें से एक को छोड़ना है तो हमेशा पहले वाले को छोड़िए क्योंकि यदि आपको पहले वाले से सच में प्यार होता तो दूसरे वाले से प्यार ही नही करते। 


19. लोग आपके बारे में सुनी गई अच्छी बातो को आपसे दोबारा पूछने आएगे लेकिन बुरी बातों पर बिना पूछे ही विश्वास कर लेंगे।


20. अनावश्यक  रूप से दूसरों की Responsibility  न उठाएं, पैसा कमाने वाली Machine  न बने, घूमने जाएं और अपने लिये भी समय निकालें।


21. खाना खाते समय रोटी और चावल दोनों साथ में कभी भी न खाए 


22.यदि आपसे कोई पेन मांगे तो उसकी ढक्कन  अपने पास रखें क्योंकि बिना ढक्कन के पेन को लोग बहुत कम अपनी जेब में डालते है।


23. अकेलापन इंसान के किये उतना ही खतरनाक है जितना सिगरेट का सेवन, किसी इंसान के लिए अकेला रहना मोटापे से भी ज्यादा खतरनाक है।


24. जो लोग भीड़ को देखकर जेब में हाथ डाल लेते है वो अधिक शर्मीले होते है।


25. ज्यादातरलोगो को इतना असली  सपना आता है कि उन्हें उठने के बाद भी सही से पता नही होता कि ये सब सपना था या असलियत।



No comments:

Post a Comment

| Designed by ACS